Facts about India in Hindi | भारत देश के सबसे बेहतरीन फैक्ट्स

 भारत देश की 30 ऐसी जानकारियां जो सभी भारतीयों को पता होनी चाहिए | India Facts in Hindi

1. शैम्पू का इस्तेमाल सबसे पहले भारत में किया गया था जिसे जड़ी बूटी की मदद से बनाया जाता था। शैम्पू शब्द भी भारत के संस्कृत भाषा के शब्द चम्पू से लिया गया हैं जिसका मतलब होता हैं मालिश करना।

Facts about India in Hindi | भारत देश के सबसे बेहतरीन फैक्ट्स


2. भारत दुनिया का सबसे ज्यादा शाकाहारी लोगों वाला देश है, इसके पीछे का कारण लोगों की पसंद या धर्म हो सकता है लेकिन भारत की 20-40% जनसंख्या शाकाहारी है।

3. भारत दुनिया का सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला देश है, भारत ने 2014 में 132.4 मिलियन टन के उत्पादन के साथ यूरोप को पीछे छोड़ा था।

4. दुनिया का सबसे ऊंचाई में मौजूद क्रिकेट मैदान Chail Cricket Ground है जो हिमाचल प्रदेश के Chail में मौजूद है, यह 2444 मीटर की ऊंचाई में मौजूद है और इसे 1893 में बनाया गया था।

5. चाँद में पानी की खोज सबसे पहले भारत ने ही की थी। सितंबर 2009 में ISRO के चन्द्रयान-1 ने सबसे पहले चाँद में पानी खोजा था।

6. भारत की सिर्फ 10% जनसंख्या ही इंग्लिश बोलती हैं लेकिन फुर भी सबसे ज्यादा इंग्लिश बोलने वालों की सूची में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्थान पर आता हैं।

Read Also  - भारत के सबसे अजीबोग़रीब क़ानून जो बहुत ही कम लोगों को पता होंगे  

7. Dr Rajendra Prasad जी भारत के पहले राष्ट्रपति थे और उन्हें उस समय 10,000 रूपये प्रति माह की तनख्वाह मिलती थी लेकिन वे अपनी तनख्वाह का सिर्फ 50% ही खुद रखते थे क्यूंकि उनका कहना था कि इतना पैसा उनका गगर चलाने के लिए काफ़ी हैं और बाकि का 50% वे सरकारी फण्ड में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए देते थे। कुछ सालों बाद वे सिर्फ 25% तनख्वाह ही लेने लगे थे।

8. दुनिया के सबसे प्रसिद्ध बोर्ड गेम्स में से एक सांप और सीढ़ी खेल का अविष्कार भारत में हुआ था और इसे पुराने समय में मोक्ष पटम भी कहा जाता था।

9. Mahant Bharatdas Darshandas गिर के जंगलो में मौजूद शिवजी के मंदिर के पुजारी थे Banej गांव के इकलौते निवासी थे। घने जंगलों में रहने के कारण उन्हें वोट देने के लिए 60 किलोमीटर तक पैदल चल कर आना पड़ता था लेकिन 2004 में ECI द्वारा उनके अकेले के लिए ही गिर के जंगल में इलेक्शन बूथ बनवाया गया जहाँ से वे 22 सालों तक वोट देते रहे थे।

10. 1936 के ब्रलीन ओलिंपिक में हॉकी में जर्मनी को 8-1 से हराने के बाद हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यान चंद जी को हिटलर ने जर्मनी की नागरिकता, मिलिट्री में ऊँचा पद और जर्मनी की टीम से हॉकी खेलने का प्रस्ताव दिया था लेकिन  मेजर ध्यान चंद जी ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

11. भारत के राष्ट्रीय गीत Jana Gana Mana को रविन्द्रनाथ टैगोर जी ने लिखा था ये तो लगभग सभी लोगों को पता होगा लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि बंगलादेश का राष्ट्रीय गीत Amar Sonar Bangla को भी रविन्द्रनाथ टैगोर जी ने ही लिखा है।

12. 2022 की रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है और पहले स्थान पर चीन है। 2022 तक भारत की आबादी 1.4 बिलियन है।

13. भारत में 3 लाख से भी ज्यादा मस्जिद मौजूद है और ये दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

14. भारतीय खाने को भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है यही कारण है कि लंदन में दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों के मुकाबले ज्यादातर भारतीय रेस्टोरेंट मौजूद है।

15. चेरापूंजी में मौजूद Mawsynram गांव दुनिया का सबसे गीला स्थान है, इस जगह पर हर साल 10 बारिश गिरती है।

16. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार मिजोरम में रहता है कुल 181 सदस्य शामिल है। इस परिवार के मुखिया Ziona Chana थे और उनकी 39 बीवियाँ थी।

17. महाराष्ट्र के Buldhana जिले में Lonar Lake नाम का झील मौजूद है जो 35,000 से 50,000 साल पहले उल्कापिंड गिरने की वजह से बन गया था। Lonar Lake 1.2 किलोमीटर तक फैला हुआ है और इसकी औसतन गहराई 449 फुट है।

18. लेह लद्दाख में 19,300 की ऊंचाई पर मौजूद Umling La पास दुनिया का सबसे ऊंचाई पर मौजूद मोटरेबल रोड है।

19. भारत की संस्कृत भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा मानी जाती है। संस्कृत को देवभाषा कहा जाता है और दुनिया की सभी भाषाओं की जननी माना जाता है।

20. भारत में Shani Shingnapur नाम का एक ऐसा गांव मौजूद है जहाँ के किसी भी घर में कोई दरवाजा या ताला नहीं है इसके बावजूद इस गांव में पिछले 400 सालों से चोरी जैसी कोई घटना नहीं घटी है।

21. 1942 में विश्व युद्ध 2 के दौरान भारत के सबसे प्रसिद्ध स्मारक ताज महल को जर्मन और जापानी बॉम्बर के हमले से बचाने के लिए ब्रिटिश सरकार ने ताज महल को बांस से ढक दिया था ताकि बॉम्बर आसमान से ताज महल को देख न सके।

22. भारत के अंडमान में North Sentinel Island नाम का द्वीप मौजूद है जो दुनिया के सबसे रहस्यमयी जगहों में से एक है। इस द्वीप पर कुछ ऐसी जनजाति रहती है जो बाहरी दुनिया के लोगों को यहाँ घुसने पर जानलेवा हमला करते है और यहाँ घुसने के प्रयास में कुछ लोग जान भी गंवा चुके है इसीलिए भारत सरकार ने इस स्थान पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

23. चाय भारत का राष्ट्रीय पेय पदार्थ है। भारत की आधी से ज्यादा जनसंख्या लगभग इसे रोज पीती है और इसे बाकि के देशों में भी पसंद किया जाने लगा है।

24. दुनिया किया सबसे ऊँची मूर्ति भारत में मौजूद है जोकि गुजरात में बनी Statue of Unity है। Statue of Unity किया ऊंचाई 182 मीटर (597 ft) है।

25. जो भी लोग मीठा खाने के शौक़ीन है उन्हें भारत का धन्यवाद जरूर करना चाहिए क्यूंकि चीनी का अविष्कार और इस्तेमाल करीब 25,000 साल पहले भारत में ही हुआ था।


Read Also - ब्राज़ील का ऐसा गांव जहाँ के लोग सिर्फ रात में ही घरों से बाहर निकलते है 


26. उत्तरप्रदेश में मौजूद वाराणसी को दुनिया का सबसे पुराना शहर माना जाता है।

27. यह वाला फैक्ट पढ़कर भारतीयों को गर्व होगा कि स्विज़रलैंड में 26 मई को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और भारतीय मिसाइल प्रोग्राम के जनक श्री A P J Abdul Kalam जी याद में विज्ञान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 मई, 2006 को अब्दुल कलाम जी स्विज़रलैंड के दौरे पर गए थे और तभी से यह दिन स्विज़रलैंड सरकार ने अब्दुल कलाम जी को समर्पित कर दिया।

28. क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है और साल 2020 में अहमदाबाद में बनाया गया Narendra Modi Stadium दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 1.32 लाख लोगों के बैठने की श्रमता है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबरन क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसमें 1 लाख लोग बैठ सकते थे।

29. जयपुर के जयगढ़ किले में जयबाण (Jaivana) नाम का तोप रखा गया है जिसे 1720 में बनाया गया था और ये उस समय का सबसे बड़ा तोप था। जयबाण को कभी किसी युद्ध में इस्तेमाल नहीं किया गया और इसे सिर्फ एक ही बार टेस्टिंग के लिए चलाया गया था और इसका गोला 35 किलोमीटर दूर Chaksu नाम के जगह पर गिरा था और वहाँ एक तालाब बन गया था और ये तालाब आज भी मौजूद है।

30. भारत दुनिया का सबसे ज्यादा डाकघरों वाला देश है और पुरे भारत में 1,55,618 डाकघर मौजूद है। दुनिया का सबसे ऊंचाई में स्थित डाकघर भी भारत के लाहौल स्पीति के Hikkim में मौजूद है और श्रीनगर के Dal Lake में दुनिया का इकलौता पानी में तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस मौजूद है।

Post a Comment

1 Comments

अपनी राय जरूर दें❤️

Search This Site