10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां

Most Weird Jobs around the World in Hindi


Professional Mourner

ये एक ऐसा काम होता है जिसमें लोगों को दूसरों के अंतिम संस्कार में नकली रोने के लिए पैसे दिए जाते है। चीन तथा मिस्र जैसे देशों में ये काम प्राचीन समय से ही किया जाता था लेकिन अब Professional Mourner एक व्यवसाय बनता जा रहा है और दुनिया के बहुत से हिस्सों में इस काम को किया जाता है यहाँ तक कि हमारे भारत देश के कुछ हिस्सों में भी अंतिम संस्कार में झूठ के रोने के लिए लोगों को पैसे दिए जाते है। यह काम करने वालों को Moirologists भी कहा जाता है और इस काम का उदेश्य मरे हुए व्यक्ति के अंतिम विदाई में लोगों की संख्या को बढ़ाना या मरे हुए के परिवार वालों का साथ देना होता है। बहुत से देशों में इस काम को करने के लिए प्रोफेशनल या ट्रैनिंग लिए हुए व्यक्ति होते है लेकिन कहीं पर किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे देकर अंतिम संस्कार में शामिल किया जाता है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Chicken Sexer

यह काम बड़े बड़े चिकन फार्म में किया जाता है और इस काम में लोगों को मुर्गे और मुर्गीयों के लिंग की जाँच करके उन्हें अंडे और मांस के लिए अलग करना होता है। ये काम भले ही सुनने में आसान लगे लेकिन इस काम में बहुत ज्यादा खरापन (Accuracy) और तेजी चाहिए होती है जो कई सालों के मेहनत के बाद ही आती है। एक अनुभवी Sexer औसतन हर घंटे 98% की एक्यूरेसी के साथ लगभग 700 मुर्गो की जाँच करता है। इस काम में सालाना $60,000 तक दिया जाता है फिर भी बहुत से लोग इस काम को करना नहीं चाहते क्यूंकि इस काम में ज्यादा मेहनत, ध्यान और तेजी की जरूरत पड़ती है और आराम बहुत कम मिलता है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Snake Milking

सांप या किसी भी जहरीले जीवों से जहर निकालने को Snake Milking कहा जाता है। यह एक जोखिम भरा काम है जिसमें जान भी जा सकती है इसीलिए बहुत ज्यादा पैसे मिलने के बावजूद भी बहुत ही कम लोग इस काम को करना चाहते है। इस काम को करने के लिए Snake Milker को बहुत ज्यादा ट्रेनिंग की जरूरत होती है और Snake Milking करने के दो मुख्य कारण है जिसमें पहला यह कि सांप के काटने से भारत और अफ्रीका मे हर साल बहुत से लोगों की मौत होती है इसीलिए साँपो का जहर निकाल कर उससे जहर से बचने का एंटीवेनम बनाया जा सकता है और दूसरा जहर पर रिसर्च करके इसे चिकित्सा उपचार के काम में लाया जा सकता है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां
Photo - Wikimedia Commons/Barry Rogge


Fart Smeller 

यह बात सुनकर आप लोगों को शायद अजीब या गंदा लगे लेकिन चीन में Fart Smeller यानि पाद सूंघने की भी नौकरी होती है। इस काम को करने वाले व्यक्ति ट्रेनिंग से अपने सूंघने की शक्ति को इतना मजबूत बना लेते है कि वे दूसरे के पाद को सूंघ कर ही बता सकते है कि उनके पेट में कोई इन्फेक्शन या बीमारी तो नहीं है। इस काम को करने के लिए सालाना $50,000 तक दिए जाते है लेकिन इस नौकरी को पाना आसान नहीं होता क्यूंकि ये नौकरी पाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18-45 वर्ष होनी जरूरी है, उसके नाक में किसी तरह की बीमारी नहीं होनी चाहिए और उस व्यक्ति ने कभी दारू या सिगरेट जैसा नशा नहीं किया होना चाहिए।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Embalming 

Embalmers ऐसे लोग होते है जो लाश को अच्छे से साफ करते है और लाश से खून को निकाल कर उसमें embalming fluid डालते है ताकि लाश ज्यादा समय तक फ्रेश दिख सके। व्यक्ति के मरने पर बहुत से लोग उस व्यक्ति को अंतिम बार देखने आते है इसी वजह से Embalmer को बुलाया जाता है, ये लाश का मेकअप करते है बाल ठीक करते है और अगर लाश के शरीर में कोई चोट है तो उसे भी छुपा कर अच्छे से सजा कर सभी लोगों के सामने पेश करते है जिससे लाश भी किसी जिन्दा इंसान की तरह लगे और लोग उसे देख के न डरे।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Line Standing Job

अगर आप लोग बैंक या किसी टिकेट की लंबी लाइन में खड़े रहकर थक जाते है तो आप अपनी जगह किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे देकर खड़ा कर सकते है और वो लंबी लाइन में आपकी जगह बचा कर रखेगा। इस तरह के लोगों को Line Standers कहा जाता है, ये या तो प्रोफेशनल लोग होते है जो कुछ ट्रेनिंग के बाद Line Stander का काम करते है या तो कोई गरीब व्यक्ति होते है जो पैसों के लिए दूसरों की जगह लाइन में खड़ा होता है। विदेशों में तो Line Standing Job काफ़ी प्रसिद्ध है लेकिन भारत में भी नोटबंदी के समय बहुत से गरीब लोग पैसों के लिए अमीर लोगों के बदले लाइन में खड़े थे। आज भी भारत और विदेशों में बहुत से लोग लंबी लाइनों में अपनी जगह दूसरों को खड़ा होने के लिए पैसे देते है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Rented Boyfriend

जापान में आप अकेलापन दूर करने के लिए कुछ घंटो के लिए बॉयफ्रेंड को किराये पर ले सकते है और इसे वहाँ Rentaru Kareshi कहा जाता है। ये बॉयफ्रेंड असली बॉयफ्रेंड के तरह ही डेट पर जाते है लड़की से बातें करते है और लड़की के दोस्त या घर वालों से भी मिलते है और डिनर पर भी जाते है (लेकिन डिनर का पैसा लड़की को ही देना होता है), लेकिन इन बॉयफ्रेंड्स की शर्त यह होती है की ये लड़की से किसी अकेली जगहों में न मिलकर सिर्फ पब्लिक जगहों पर ही मिलते है। जापान में ये धारणा तब बढ़ी ज़ब बहुत सी लड़कियां जॉब करने में व्यस्त हो जाती थी और उनके पास बॉयफ्रेंड बनाने का समय नहीं होता था लेकिन उनके घर वाले लड़की की शादी को लेकर चिंतित रहते थे तो वो लड़कियां जो जल्दी शादी नहीं करना चाहती थी वे कुछ घंटो के लिए लड़कों को अपना बॉयफ्रेंड बनाकर घर वालों से मिलाती थी। धीरे धीरे यह काम बिज़नेस बना गया और अब बहुत से लडके इस काम को फुलटाइम जॉब की तरह करते है। पिछले कुछ सालों में चीन में भी यह काम काफ़ी बड़ा है। Rented Boyfriend लड़की के घर वालों के सामने खुद को किसी कंपनी का CEO बताते है इसीलिए ये काम करने के लिए लड़कों में कॉन्फिडेंस का होना काफ़ी जरूरी है जिससे वह अमीर और एक सफल व्यक्ति लगे।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Pet Food Tester

इंसानों की तरह ही जानवरों को भी स्वादिष्ट खाना पसंद होता है लेकिन वे इसे बोल नहीं पाते और पालतू जानवरों के मालिक चाहते है की उनके पाले हुए कुत्ते या बिल्ली का खाना स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वस्थ भी हो इसीलिए Pet Food Tester का यही काम होता है। इस काम को करने वाले लोग कुत्ते बिल्ली जैसे अलग अलग जानवरों पर अच्छे से रिसर्च करते है और कंपनी में ज़ब खाना बनाया जाता है तो ये उन्हें चबा कर पता लगाते है की खाने का स्वाद कैसा है ये जिस जानवर के लिए बनाया गया है उसे पसंद आएगा या नहीं, ये खाना जानवर के लिए कितना स्वस्थ है और खाने में किस चीज की कमी रह गयी है। Pet Food Tester को बड़ी बड़ी Pet Food बनाने वाली कम्पनीयां रखती है और Food Tester को ट्रैनिंग करनी पड़ती की जानवरों को किस तरह का खाना पसंद है और कैसा खाना उनके स्वास्थ के लिए सही है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Dry Paint Watcher

ये जॉब करने वाले का काम रंग किये हुए दीवारों को ध्यान से देखना है ज़ब तक की वह रंग पूरी तरह सुख नहीं जाता। बहुत सी बड़ी रंग बनाने वाली कम्पनीयां Dry Paint Watcher को हायर करती है और Dulux कंपनी इसी का एक उदाहरण है जिसने Thomas Curwen नाम के व्यक्ति को इस काम में रखा था जिनका काम घंटो तक दीवार पर लगे रंग को सुखते हुए देखना था और सुखते समय तथा सूखने के बाद रंग में क्या क्या बदलाव आते है और रंग की गुणवत्ता कैसी रहती है ये सब देख कर कंपनी को बताना होता है जिससे कंपनी को अपने रंग को और भी अच्छा बनाने में मदद मिलती है।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां


Passenger Pusher

जापान ऐसा देश है जहाँ की ट्रैन व मेट्रो सेवा पूरे विश्व में सबसे बेहतरीन मानी जाती है। जापान के टोक्यो शहर में हर दिन लगभग 40 मिलियन लोग मेट्रो का इस्तेमाल करते है Rush Hour के समय ज़ब लोग ऑफिस और स्कूल जा रहे होते है या वहाँ से वापिस आ रहे होते है तो लोगों की भीड़ के कारण मेट्रो का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। Rush Hour के समय सभी लोग जल्दी में होते है इसीलिए वे एक ही मेट्रो में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करते है जिससे मेट्रो का दरवाजा बंद करने में मुश्किल हो जाती है और इससे कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है, इसी चीज से राहत पाने के लिए वहाँ के मेट्रो में वर्दी लगाए हुए Pushers को रखा गया जिन्हें Oshiya भी कहा जाता था। इन Pushers का काम लोगों को मेट्रो के अंदर धक्का देना होता था ताकि मेट्रो का दरवाजा बंद हो सके। जापान के बाद चीन, मेडरीड और न्यूयोर्क जैसे देशों ने भी अपने ज्यादा भीड़ वाले मेट्रो स्टेशन्स पर Pushers को रखना शुरू किया।

10 Weirdest Jobs in the world | दुनिया की 10 सबसे अजीबोगरीब नौकरियां





Keywords - Jobs, Funny jobs, Worst jobs, Weird Jobs, Unusual jobs











एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

  1. भाई आपने दिल जीत लिया ❤️
    मैं एक Youtuber हूं मुझे आपकी Website आज ही मिली जिससे मुझे बहुत फायदा हुआ 🙏❤️🙏❤️🙏
    Thanks Big Bro ❤️

    जवाब देंहटाएं

अपनी राय जरूर दें❤️

Search This Site