Why Are Unreleased Cars Wrapped in Camouflage | कार निर्माता कम्पनीयां टेस्ट कार में सिर्फ छलावरण रैप का इस्तेमाल क्यों करती है।

Why Do Car Makers Camouflage Their Test Cars

आप लोगों ने सड़कों पर बहुत बार सफ़ेद और काली रंग में लिपटी कार जरूर देखी होगी और बहुत से लोगों को लगता है की  कंपनी ने इस रंग की कार क्यों बनाई है या कार के मालिक ने अपनी कार को इस तरह का मॉडिफाई क्यों कराया है तो उनको बता दे की ये कोई मॉडिफाइड कार नहीं बल्कि वो कार होती है जो अभी तक लॉन्च नहीं हुई है और लॉन्च करने से पहले कंपनी उसका टेस्ट करना चाहती है लेकिन उनका डिज़ाइन लॉन्च के पहले कोई देख न ले इसीलिए इन Cars को इस तरह से ढका जाता है। लेकिन सवाल ये आता है की कम्पनीयां Cars को किसी दूसरे रंग से भी ढक सकती है लेकिन वे सफ़ेद और काले Camouflage का ही इस्तेमाल क्यों करते है?

Why Are Unreleased Cars Wrapped in Camouflage | कार निर्माता कम्पनीयां टेस्ट कार में सिर्फ छलावरण रैप का इस्तेमाल क्यों करती है।

Camouflaging का सबसे पहले इस्तेमाल 1900 के समय प्रथम विश्वयुद्ध में हुआ था ज़ब ब्रिटिश सैनिकों ने अपने समुद्री जहाजों को सफ़ेद और काले रंग से ढक दिया था जिससे जहाज के गति, आकार और दिशा को पहचानना मुश्किल हो गया था। इसी से प्रेरित होकर कार कम्पनीयां भी अपने कार को Camouflage रैप करती है।

कार को Camouflage रैप करके ढकने का सबसे बड़ा उद्देश्य तो कार के डिज़ाइन को लॉन्च होने तक सभी से छुपाये रखना ही है लेकिन ज़ब कार को रैप करके टेस्टिंग के लिए सड़कों पर उतारा जाता है तो इनके डिज़ाइन का कुछ हद तक पता तो लोगों को लग जाता है लेकिन काले और सफ़ेद Camouflage रैप होने के कारण ये रंग लोगों की आँखों में भ्रम (Illusion) बनाता है जिससे कार के डिज़ाइन की फिनिशिंग और Edges का अंदाजा लोग सही से लगा नहीं पाते, यह एक कारण है जिसकी वजह से कार निर्माता कम्पनीयां कार में छलावरण सफ़ेद और काले रंग का इस्तेमाल करती है। कार में Camouflage रैप होने का एक और कारण यह भी है कि इस रंग को कैमरा भी अच्छे से फोकस नहीं कर पाता इसीलिए ज़ब चलती हुई कार की फोटो ली जाती है तो अच्छे से फोकस न होने के कारण कार के डिज़ाइन की डिटेलिंग फोटो में नहीं आ पाती।

बहुत से लोग सोच रहे होंगे की ज़ब कम्पनीयों को कार की डिज़ाइन लॉन्च से पहले दिखानी ही नहीं होती है तो उन्हें रोड पर उतारती ही क्यों है तो उन्हें बता दे की कार की परफॉरमेंस को परखने के लिए लॉन्च से पहले गाड़ी को मैदान से लेकर पहाड़ों तक हर तरह के सड़कों पर टेस्ट किया जाता है ताकि गाड़ी में कुछ कमी रह गयी हो तो उसे ठीक किया जा सके इससे कंपनी को एक और फायदा यह भी होता है कि उनकी टेस्टिंग कार को बहुत से लोग देखते है और फोटो को सोशल मीडिया में वायरल करते है जिससे कंपनी को मुफ्त का प्रचार मिला जाता है और लोग कार की डिज़ाइन को देखने का बेसब्री से इंतजार करते है।

Why Are Unreleased Cars Wrapped in Camouflage | कार निर्माता कम्पनीयां टेस्ट कार में सिर्फ छलावरण रैप का इस्तेमाल क्यों करती है।

क्या ऊपर फोटो में दिए गए Camouflage कार को आप पहचान सकते है?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Search This Site