धरती के अब तक के सबसे बड़े साँप Titanoboa के बारे में कुछ जानकारियां | Facts About 'Titanoboa The Largest Snake of Earth'

धरती के अब तक के सबसे बड़े साँप Titanoboa के बारे में कुछ जानकारियां

1. हालांकि Titanoboa साँप धरती से विलुप्त हो चुके है, और इसके सबसे पहले जीवाश्म (Fossil) 2009 में  कोलंबिया के La Guajira कोयला खदानों में मिला था। यहाँ इसके 28 ढाँचे मिले थे और इनको जोड़ने के बाद इनकी लम्बाई देख कर वैज्ञानिक भी हैरान हो गए थे।
धरती के अब तक के सबसे बड़े साँप Titanoboa के बारे में कुछ जानकारियां | Facts About 'Titanoboa The Largest Snake of Earth'

2. Titanoboa साँप का अस्तित्व धरती पर 60 लाख साल पहले था यानी कि ये डायनोसोर के खत्म होने के 10 लाख साल बाद धरती पर पाए जाते थे।
3. यह सांप अभी के साउथ अमेरिका वाले हिस्सों में पाए जाते थे। हो सकता है यह और भी हिस्से में होते हो और अभी कही और इसके जीवाश्म न मिलने के कारण यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

Read Also - साँपो के बारे में 25 रोचक जानकारियां।

4. Titanoboa धरती पर मौजूद अब तक की सबसे बड़ी साँपो की प्रजाति है, यह आज के समय मे मौजूद सबसे बड़े साँप एनाकोंडा से लम्बाई में लगभग दोगुने ओर वजन में चार गुना होते थे।
5. Titanoboa साँप की लंबाई 40-50 फुट होती थी और वजन 1000-1500 किलो के करीब था।
6. Titanoboa साँपो का इतना विशालकाय होना उस समय के तापमान को बताया जाता है जोकि 90° हुआ करता था और यह ठंडे खून वाले जीव जैसे कि Titanoboa को बढ़ने के किये अनुकूल तापमान था। समय के साथ साथ धरती का तापमान ठंडा होता गया और यही इन साँपो के विलुप्त होने का बड़ा कारण बना।
7. Titanoboa पूरी तरह से मांसाहारी होते थे।
8. यह सांप जहरीले नही होते थे लेकिन इतना वार इतना जोरदार होता था कि एक ही वार में शिकार मर जाता था। इतने काटने की शक्ति 400lbs प्रति इंच मानी जाती है।
9. Titanoboa आजकल के बड़े साँपो जैसे कि एनाकोंडा और पाइथन की तरह शिकार को लपेट कर उसका दम घोट कर नहीं मारता था बल्कि शिकार को लपेटकर एक जोरदार वार करता था और शिकार तुरन्त मर जाता था।
10. Titanoboa चाहे कितना भी बड़ा हो लेकिन यह बहुत ही कम खाना खाते थे, उस समय के सबसे बड़े एक मगरमच्छ को खाने के बाद यह लगभग साल भर कुछ भी नहीं खाते थे।

Read Also - कौवों के बारे में कुछ रोचक जानकारी। Interesting Facts about Crows in Hindi

11. Titanoboa मगरमच्छों के साथ साथ दूसरे साँपो जैसे कि कोबरा व अजगर जैसे साँपों को भी खा जाता था। जिससे कि आप इसकी ताकत व आकार का अंदाज़ा लगा सकते है।
12. अपने बड़े आकार के कारण यह आजकल के सांप एनाकोंडा की तरह की अधिक समय पानी मे रहना पसंद करते थे। शायद यह भी कारण हो सकता है कि इनके अधिक जीवाश्म नहीं मिले।

 Titanoboa एक विलुप्त हो चुकी प्रजाती है और उपर दी गयी सभी जानकारी वैज्ञानिकों द्वारा इसके जीवाश्म पर शोध करके अनुमान द्वारा बताई गई है। अगर इसके बारे में अनुमानित जानकर सच है तो हमे खुश होना चाहिए कि यह विशालकाय साँप आज के समय मे मौजूद नहीं है।
और हमारा पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Search This Site