Hercules Story in Hindi | हरक्युलिस कौन था? हरक्युलिस की कहानी

Hercules kaun tha? Hercules Story in Hindi

Hercules ग्रीक का काल्पनिक पात्र है, और ग्रीक माइथोलॉजी में Zeus के बाद सबसे प्रसिद्ध पात्र है। ग्रीक में इनका नाम Heracles है लेकिन रोमन में इन्हें Hercules नाम दिया गया।  Hercules देवताओं के राजा Zeus औऱ Alcmene नाम की औरत के नाजायज बेटे थे। एक बार Zeus को Alcmene दिखाई देती है और वे उस औरत की सुंदरता पर फिदा हो जाते हैं। फिर एक रात Zeus, Alcmene के पति का रूप धारण कर उनके साथ शारीरिक सम्बन्ध बना लेते है जिसके कुछ महीनों बाद Alcmene गर्भवती हो जाती है और Zeus के बच्चे को जन्म देती है जिसमे Zeus के जैसी की शक्तियां होती है और आधे देवता होते है। जन्म के समय Alcmene और उनके पति बच्चे का  नाम Alcaeus रखते हैं पर बाद में उनका नाम Heracles पड़ जाता है औऱ रोमन में Hercules। लेकिन Zeus की पत्नी Hera को उनके पति के अवैध सम्बंध और अवैध बेटे के बारे में पता चलता है तो वे बहुत गुस्सा हो जाती है और हरक्युलिस से बहुत अधिक नफरत करती है। इसीलिए उसे मारने के लिए 2 साँपो को भेजती है लेकिन Hercules में ज़्यूस की शक्तियां होती है इसीलिए छोटा बच्चा होते हुए भी दोनों जहरीले साँपो को फन दबा कर मार देते हैं। इसके बाद भी Hera हरक्युलिस को मारने के बहुत से प्रयास करती है लेकिन हरक्युलिस हर बार बच जाते हैं। (एक मिथक के अनुसार जब Alcmene को पता चलता है कि Hera उसके बच्चे को मारने का प्रयास कर रही है तो वह बच्चे को एक पेड़ में छुपा देती है और यह बच्चा देवी Athena को मिल जाता है और Athena इसे Hera के पास लेकर आती है और बताती है कि उसे यह बच्चा जंगल मे मिला है और भूखा भी है। फिर जब Hera उस बच्चे को अपने स्तन से दूध पिला रही होती है तो Hercules उनके स्तनों को काट लेता है औऱ अलग हो जाता है जिससे कि कुछ दूध आसमान में गिर जाता है माना जाता है कि इसी से मिल्की वे का निर्माण हुआ था। इसके बाद Hera उस बच्चे को फिर से Athena को दे देती है और उसे खुद ही बच्चे का ख्याल रखने को कहती है। पर जाने अनजाने में देवी Hera के स्तनपान की वजह से Hercules में और भी ताकत और शक्ति आ जाती है।
हरक्युलिस कौन था? हरक्युलिस की कहानी | Hercules Story in Hindi
Image by - Getty images


इसके बाद Hercules को धरती पर Amphitryon के दरबार पर छोड़ दिया जाता है जहाँ वे शस्त्रों, घुड़सवारी, संगीत कुश्ती, तीरंदाजी जैसे बहुत सी कलाओं में निपुण हो जाते है। लेकिन Hercules को भी अपनी ताकत का अंदाज़ा नहीं होता इसीलिए एक बार अपने संगीत शिक्षक के साथ छोटे से झगड़े में वह उन्हें वीणा से मारते है जिससे उनके शिक्षक की मौत हो जाती है। इसके बाद यहाँ से जाने के बाद हरक्युलिस बहुत से जंग लड़ते है और उनके इन्हीं जंगो के बहादुरी के किस्से आज भी ग्रीक और रोमन में सुनाए जाते है। इन्हीं जंगो में से एक था जब वे Theban योद्धाओं के बैंड का नेतृत्व करते है और Minyans के साथ युद्ध करने चले जाते है। Minyans बहुत ही शक्तिशाली थे और Theban को हरा चुके थे लेकिन हरक्युलिस के नेतृत्व में Theban युद्ध जीत जाते है और Thebes का साम्राज्य फिरसे स्थापित करते है। Hercules की बहादुरी से प्रभावित होकर Thebes के राजा Creon अपनी बेटी Megara का विवाह Hercules से करा देते है।

Read Also - रहस्यमयी और पौराणिक जीव जिन के अस्तित्व का अभी तक पता नहीं चल पाया है |Mysterious and Mythical Creatures whose existence has not yet been discovered

Megara से शादी के बाद Hercules हंसी खुशी अपना जीवन बिताते हैं और उनके 3 बेटे होते है जो कि Hercules के समान की ताकतवर होते है। Hercules के वीरता और बहादुरी की गाथा चारों तरफ फैलने लगती है। पर यह सब Hera को भी पता चल जाता है की हेरक्यूल्स जीवित है और  अपनी सुखी जिंदगी जी रहा है जिससे Hera को फिरसे जलन होने लगती है और नफ़रत जाग जाती है। फिर एक दिन Hera हरक्युलिस के दिमाग को वश में करके हरक्युलिस के हाथों ही अपनी पत्नी और बच्चों का हत्या करा देती है, बाद में देवी Athena हरक्युलिस को इस वशीकरण से मुक्त कराती है इसके बाद हरक्युलिस को जब पता चलता है कि उसने कितना बड़ा पाप किया है तो वे आत्महत्या करने की सोचते है फिर सही समय और उनका चचेरा भाई Theseus वहां आ जाता है और हरक्युलिस को ऐसा करने से रोकता है और समझाता है कि उसे अपने इन पापों का प्रायश्चित करना चाहिए। फिर Theseus उसे Delphi में जाकर उनके ही चचेरे भाई Apollo जो कि ज़्यूस के ही बेटे है और भविष्य के देवता है उनके पास जाकर मदद मांगने को बोलते है। Apollo जो कि पहले से ही Hercules से घृणा करता था यह जानते हुए भी की हरक्युलिस ने यह जानबूझकर नहीं किया फिर भी उसे बहुत ही मुश्किल व नामुमकिन सा कार्य देते है। Apollo हरक्युलिस को आदेश देता है कि उसे Tiryns के निर्दयी राजा Eurystheus के लिए 12 सालों तक काम करना होगा और 12 बहुत ही मुश्किल कार्य भी पूरे करने होंगे, और इन्हीं 12 कार्यों को 12 Labours भी कहा जाता है।

Read Also - Weird Rituals Around the World | दुनिया के कुछ अजीबोगरीब व हैरान कर देने वाले रिवाज़ व परम्पराएँ

हालांकि Apollo हरक्युलिस से यह वादा करता है कि अगर वह अपने यह 12 कार्य पूरे कर लेता है तो वह अपने पाप से मुक्त हो जाएगा और Mount Olympus में जाकर देवता बन जायेगा।

The 12 Labours of Hercules

हरक्युलिस के ये 12 कार्य बहुत ही मुश्किल थे जिसे पूरा करना लगभग नामुमकिन था, पर जानिए व 12 कार्य कौनसे थे और हरक्युलिस ने उन्हें कैसे पूरा किया। जिस कारण से Hercules के वीरता की गाथाएं अभी तक सुनाई जाती है।
1. Nemean Lion - Hercules का पहला लेबर था Nemean शेर को मारना। पर राज्य के लोगों ने कहा कि अगर हरक्युलिस 30 दिन के अंदर शेर को मार डालता है तो वे Zeus को शेर की आहूति देंगे लेकिन अगर हरक्युलिस 30 दिन तक भी नहीं लौटता तो उन्हें हरक्युलिस की आहुति देनी पड़ेगी। फिर हरक्युलिस उस शेर से लड़ने उसके गुफा में चला जाता है जब हरक्युलिस शेर को मारने के लिए तीर चलाता है तो उस शेर को कुछ भी असर नहीं होता जिससे हरक्युलिस को पता चल जाता है कि उसके शरीर पर कोई भी हथियार काम नहीं आने वाला फिर हरक्युलिस और उस शेर के बीच बहुत दिनों तक लड़ाई चलती रहती है पर अन्त में हरक्युलिस उस शेर का मुंह दोनों हाथों से पकड़ कर फाड़ देता है औऱ उसके ही पंजो से उसकी खाल निकल कर शरीर मे ओढ़ता है और तीसवें दिन राज्य में वापिस पहुंच जाता है।
2. Lernaean Hydra - इसके बाद राजा Eurystheus हरक्युलिस को दूसरा लेबर देते है जिसमें उसे Hydra नाम के दानव से लड़ना पड़ता है जिसे Hera ने हरक्युलिस को मारने के लिए ही पाला होता है। Hydra एक बहुत ही शक्तिशाली दानव होता है जिसके बहुत से सिर होते है और उसका सांस भी जहरीला होता है। युद्ध के दौरान जब हरक्युलिस एक कपड़े से अपना मुंह बांध कर लड़ते है ताकि Hydra के सांस से निकलने वाले जहर से बच सके पर जब वह Hydra का सिर काटते थे तो फिर से एक नया सिर उग जाता था। फिर हरक्युलिस की मदद के लिए उनके भाई Iolaus पहुंच जाते है और वह हरक्युलिस को इसे मारने का तरीका बताते है जिससे कि उसका सिर काटते ही दूसरे हाथ से सिर जला दें तो नया सिर नहीं आएगा। ऐसे ही व दोनों मिलकर Hydra को हरा देते है और Hercules सोने की तलवार जो कि देवी Athena द्वारा दी गयी होती है उससे Hydra का मुख्य सिर काट देते है और उसे मार देते है। इसके बाद हरक्युलिस उसके सिर में मौजूद जहर को अपने तीरों ने लगता है जो कि उसके आने वाले लेबर में मदद कर सके।
3. Ceryneian Hind - अपने तीसरे लेबर में Hercules को सुनहरे रंग के सींग वाले Ceryneian Hind को पकड़ना होता है जो कि देवी Artemis से डरता है। कहा जाता है कि हरक्युलिस को इसे पकड़ने में लगभग 1 साल का समय लगा क्योंकि हरक्युलिस को आदेश दिया गया था कि उसे जिंदा पकड़ना है और उसे कोई चोट नही आनी चाहिए।
4. Erymanthian Boar - हरक्युलिस का चौथा श्रम था Erymanthian सुअर को जिंदा पकड़ कर Eurystheus के दरबार मे लाना। हरक्युलिस बर्फ के बीच चिल्लाते हुए इस सुअर का पीछा करते है और अंततः उसे पकड़ कर जंजीरों से जकड़ लेते है और अपने कंधों में उठाकर Eurystheus के दरबार मे आ जाते है जिसे देख कर राजा भी हैरान हो जाते हैं।
5. Clean the Augean stables - हरक्यूलिस का पांचवा लेबर था एक दिन में राजा Augeas के विशाल अस्तबल के सभी मल को साफ करना। हालांकि यह सरल लग सकता है, यह वास्तव में एक बहुत बड़ा (और बदबूदार) कार्य था।
6. Stymphalian birds - Hercules का छठा श्रम था Stymphalian पक्षियों का सफाया करना। यह बहुत ही बड़े पक्षी थे जिनकी बहुत ही मजबूत चोंच हुआ करती थी और यह इंसानों को भी खा जाते थे। इन सब पक्षियों का शिकार करके हरक्युलिस ने अपना छठा लेबर पूरा किया।
7. Cretan Bull - Eurystheus ने Hercules को सातवें लेबर के लिए Crete राज्य में भेजा और वहां उन्हें एक बैल को पकड़ना था जो आधा बैल था और आधा इंसान था। और उस बैल को भी पकड़ने के बाद हरक्युलिस अपना सातवां श्रम भी पूरा कर लेते हैं।
8. Mares of Diomedes - Eurystheus ने Hercules को 8वें लेबर के तौर पर Thrace के राजा Diomedes के घोड़ों को चुराने का श्रम दिया। यह घोड़े अपने खूंखार स्वभाव के लिए जाने जाते थे जो कि उनके इलाके में आने वाले इंसानो को भी खा जाते थे और इंसानों का माँस खाने के बाद इनका गुस्सा शांत होता था। माना जाता है कि यह घोड़े अपने मुँह से आग भी छोड़ते थे। इन घोड़ों को मोटे लोहे के जंजीरों से बांध कर रखा गया था। हरक्युलिस ने इन घोड़ों को आजाद कर दिया और Diomedes को मार कर उसका शरीर घोड़ों को खाने के लिए दे दिया जिससे कि घोड़े भी शांत हो गए।
9. Hippolyta Belt - अपने 9वें श्रम के लिए हरक्युलिस को Eurystheus की बेटी Admete के लिए अमेज़न की रानी Hippolyta से उनकी करधनी (Belt) लानी थी। अधिकतर मिथकों में माना जाता है कि ऐमज़ॉन की रानी Hercules से इतनी प्रभावित हो गयी कि उन्होंने इसे बिना किसी तर्क के वह करधनी दे दी। जबकि कुछ मिथकों में कहा जाता है कि हरक्युलिस ने रानी को मार कर वह करधनी हासिल की थी।
10. Obtain Cattels of Geyron - अपने 10वें श्रम के लिए हरक्युलिस को Erytheia जाना पड़ा क्योंकि उसे Geyron दानव (जिसके 3 सिर और 6 पैर थे और Medusa का पोता था) कि मवेशियों को लाने का आदेश मिला था। हरक्युलिस जब Erytheia पहुंचता है तो उसे प्रहरी दो सिर वाला कुत्ता Orthrus मिलता है जिसपर हरक्युलिस जैतून की लकड़ी से जोरदार प्रहार करता है और Orthrus वहीं मर जाता है। यह आवाज़ सुनकर Geryon भी हरकत में आ जाता है और 3 हेलमेट और 3 भाला लेकर आ जाता है और Anthemus नदी पर हरक्युलिस का पीछा करता है। तभी हरक्युलिस Hydra के विष वाला तीर Geyron के माथे में मारता है औऱ Hydra के विष के कारण Geyron वहीं मर जाता है। इसके बाद हरक्युलिस Geyron के मवेशियों को छुड़ाता है और अपना 10वां श्रम पूरा करता है
11. Hesperides Apples - असल मे Eurystheus के 10 ही लेबर हुआ करते थे जो कि हरक्युलिस ने पूरे भी कर लिए थे। लेकिन Hydra से युद्ध के दौरान हरक्युलिस के चचेरे भाई Iolaus ने उसकी मदद की थी और Augeas के अस्तबल साफ करने के बदले Hercules को उसकी मजदूरी दी गयी थी तो ये दो श्रम नहीं गिने गए और 2 अतिरिक्त श्रम दिए गए। अतः हरक्युलिस का 11वां श्रम था Hesperides के बगीचे के सुनहरे सेब चुरा कर लाना। माना जाता है कि यही सुनहरे सेब Zeus और Hera की शादी के दौरान उन्हें उपहार किये गए थे, और बाद में यह बगीचा Hera का ही हो गया था। और इन सेबों की रखवाली Hesperides नाम की अप्सराएं कर रही थी। यह एक बहुत ही मुश्किल काम था जिसके लिये हरक्युलिस को Prometheus और देव Atlas की सहायता लेनी पड़ती है जिनकी मदद से वह इस बगीचे से सेब चुराते है और राजा के पास ले जाते हैं। इस बगीचे से सेब चुरा कर लाने के बाद हरक्युलिस का 11वां श्रम भी पूरा हो जाता है।
12. Capture Cerberus - हरक्युलिस का 12वां व आखिरी श्रम था Cerberus को पकड़ कर Eurystheus के सामने प्रस्तुत करना था क्योंकि Eurystheus को लगता था कि ये काम नामुमकिन है। Cerberus पाताललोक के राजा Hades का कुत्ता था जिसके 3 सिर थे और वह पाताललोक में मृत लोगों की पहरेदारी करता था ताकि वे कहीं ना भागे। यह काम बहुत ही मुश्किल था पर पाताललोक के ही जानकार Hermes और देवी Athena हरक्युलिस की मदद करती है और Cerberus को पकड़ कर Eurystheus के दरबार मे लाता है और Cerberus को वापिस बिना कोई नुकसान पहुंचाए पाताललोक वापिस छोड़ कर आते हैं। इस तरह  Hercules अपना 12वां श्रम भी पूरा करते हैं।

Read Also - Top 10 Largest Car Manufacturer in the World | दुनिया के टॉप-10 कार निर्माता कंपनिया।

   12 सालों तक अपने 12 लेबर पूरे करने के बाद जैसा कि Apollo ने वचन दिया था, Zeus Hercules को Mount Olympus ले जाते हैं जहाँ वे अमर हो जाते है और भगवान की उपाधि पा लेते हैं।
अपने जीवन मे इतनी मुश्किलें होने के बावजूद भी Hercules सभी मुश्किलों का डट कर सामना करते है और उनके इन्ही वीरता की गाथाएं अभी भी पूरे देशों में सुनाई जाती है।

Post a Comment

1 Comments

  1. In reality, Zeus couldn't see a woman, which he soon became excited about. He was the most promiscuous god ever known.

    Good job! Excellent article!

    ReplyDelete

अपनी राय जरूर दें❤️

Search This Site