अलग अलग देशों के 50 सबसे मजेदार और बेहतरीन तथ्य | 50 Most Interesting and Amazing Facts of all the Countries

देश दुनिया के 50 बेहतरीन फैक्ट्स | 50 Amazing Facts around the World

पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़ें वादा है कि बहुत से फैक्ट्स पहली बार पढ़ेंगे और फैक्ट्स आपको मजेदार लगेंगे

1. जापान में हर साल 16 दिसंबर को Shukatsu Festival मनाया जाता है जिसमें लोग मरने के बाद ताबूत में होने वाले अनुभव का अहसास लेते हैं और तैयारी करते हैं कि अपने किसी के मौत होने के बाद क्या करना है।

2. जर्मनी में जब कोई लड़का अपने 30वें जन्मदिन में अविवाहित हो तो उसे पब्लिक सीढ़ियां साफ करना पड़ता है, और अगर कोई लडक़ी 30वें जन्मदिन में अविवाहित हो तो उसे दरवाजे का हैंडल साफ करना पड़ता है। इन सजा से छुटकारा पाने का एक ही तरीका है वो है अपने से अलग जेंडर वाले को किस करना।

3. जर्मनी में Fuggerei नाम का ऐसा शहर मौजूद है जहाँ पिछले 500 सालों से घरों का किराया नहीं बढ़ाया गया है। यहाँ पर घरों में रहने का महीने का किराया 0.88 यूरो है जबकि सालाना किराया 1 डॉलर के करीब है।

4. 19वीं सदी तक जापान की महिलाएं अपने दांतों को काला कराया करती थी क्योंकि उस समय जापान में काली दांत वाली महिलाओं को खूबसूरत माना जाता था। दांत काले कराने की इस प्रथा को Ohaguro कहा जाता था।



5. International Hair Freezing Contest हर साल फरबरी के महीने में कनाडा के Yukon में मनाया जाता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों को गर्म पानी के तालाब में डुबकी लगाकर सिर बाहर निकालना होता है। बाहर का तापमान -30° तक होने की वजह से बाल खुद जम जाते हैं और जिसके जमे हुए बाल अच्छी आकृति बनाते हैं वे जीत जाते हैं।

6. Kawai दुनिया के सबसे ज्यादा बाल विवाह होने वाले देशों में से एक है। Kawai के Inkosi की मुखिया Theresa Kachindamoto ने अपनी पूरी जिंदगी लड़कियों को बाल विवाह से बचाती रही। उन्होंने 800 से ज्यादा लड़कियों को बाल विवाह से बचाया और उनकी शिक्षा पूरी करायी।

7. Norway में अपराधियों को आलीशान जेलों में बंद किया जाता और ये विश्व के सबसे बेहतरीन कैदखानों में से एक है। यहां माना जाता है कि ऐसा करने से अपराधियों को अच्छा व्यक्ति बनने में मदद मिलती है।

Read Also - 50 Amazing Random Facts in Hindi | 50 मज़ेदार व रोचक तथ्य

8. चीन की Tujia जनजाति में दुल्हन शादी से एक महीने पहले अपनी माँ के साथ मिलकर रोने का अभ्यास करती है ताकि वह शादी के दिन अच्छे से रो सके। इस जनजाति में रोने को शादी का खास हिस्सा माना जाता है औऱ शादी में अच्छे से न रोने वाली दुल्हन और उसके परिवार को दूसरों के ताने सुनने पड़ते हैं।

9. अमेरिका और कनाडा के बीच का बॉर्डर दुनिया का सबसे लम्बा बॉर्डर है जिसकी लम्बाई 8,891 किलोमीटर है लेकिन जंगलों के बीच इसकी चौड़ाई सिर्फ 20 फुट है क्योंकि इस बॉर्डर को पेड़ों को काटकर बनाया गया है  जिसे The Slash नाम दिया गया है।

10. Onbashira जापान में हर 6 साल बाद मनाया जाने वाला त्योहार है जिसमें एक बड़े पेड़ को पहाड़ी से नीचे खींचा जाता है और लोग इसके ऊपर बैठते हैं। यह त्योहार इसलिए मनाया जाता है ताकि वे बता सके कि जापान के लोग निडर और बहादुर होते हैं, इसमें बहुत से लोग घायल होते हैं जबकि कुछ की मौत भी हो जाती है।


11. ब्राज़ील की सरकार ने कुछ जेलों में कैदियों को अपनी सजा कम करने का ऑफर दिया है जिसके बदले कैदियों को एक्सरसाइज सायकल में पैडलिंग करके बिजली पैदा करनी पड़ती है। 3 दिनों तक 8 घण्टे की शिफ्ट करने पर उनकी सजा का एक दिन कम किया जाता है।

12. अफ्रीका के घाना (Ghana) में मरे हुए लोगों को रँग बिरंगे और अलग अलग आकृतियों के ताबूतों में बंद किया जाता है। उनके ऐसा करने के पीछे का कारण उनका पुनर्जन्म में विश्वास है और वे मानते हैं कि मृत्यु नए जन्म की शुरुआत है इसीलिए उनकी बिदाई अच्छे से होनी चाहिये।

13. Kanchō जापान और दक्षिणी कोरिया में किया जाने वाला एक अजीबोगरीब मजाक है जिसमें लोग अपने दोनों हाथों की उंगलियों को जोड़कर उसे किसी दूसरे के अपान (Anus) में डालते हैं। यह मजाक वहां बहुत ही सामान्य है और इसकी बहुत सी मूर्तियां बनी है और बॉलीवुड फ़िल्म PK में भी इसका सीन लिया गया था।


14. साइबेरिया दुनिया के उन सबसे ठंडे जगहों में से एक है जहाँ पर लोग रहते हैं। यहां पर माँ बाप छोटे में ही बच्चों को ठंडे पानी से नहलाते हैं और स्कूलों में समय समय पर बच्चों को बर्फीले पानी से नहलाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनका शरीर ठंड सहन करने लायक बन सके।

15. 2003 में स्वीडन में बस और ट्रेन के ड्राइवरों पर कंपनी ने गर्मियों में शॉर्ट्स पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि यह उनकी वर्दी से अलग लगती थी। इसके बाद ड्राइवर शार्ट की जगह स्कर्ट पहन कर आने लगे क्योंकि कंपनी ने महिला स्टाफ को स्कर्ट पहनने की अनुमति थी उसके बाद सरकार को अपना ये प्रतिबन्ध हटाना पड़ा।

Read Also - Animals that can live after death | ऐसे जीव जो मरने के बाद भी जिंदा रहते हैं

16. मेक्सिको में कछुओं के अंडों को इंसानो से बचाने और इनकी आबादी बढ़ाने के लिए अंडों की रखवाली करने के लिए ड्रोन और सैनिकों को समुन्द्रों के किनारे दिन रात तैनात किया जाता है। क्योंकि हर साल हजारों की संख्या में कछुओं के अंडों को लोकल रेस्टोरेंटस में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

17. ऑस्ट्रेलिया के कुछ सड़क इतने लंबे और सुनसान है कि ड्राइवर को नींद एयर बोरियत से बचाने के लिए प्रश्न बोर्ड (Trivia Boards) लगाए गए हैं ताकि ड्राइवर का ध्यान उन प्रश्नों के उत्तर ढूंढने में लगा रहे।


18. Mexico के आवारा कुत्तों ने खुद को इतना समझदार बना लिया है कि वे एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं। मेक्सिको के कुत्तों को बहुत से मौकों पर देखा गया है कि वे ग्रुप के छोटे और प्यारे कुत्तों को सड़कों पर खाना मांगने के लिए भेजते हैं।

19. 2015 में जापान सरकार ने काल्पनिक पात्र Godzilla को जापान की नागरिकता दी थी और उसे टोक्यो के Shinjuku का खास निवासी बनाया था। इतना ही नहीं Godzilla को जापान के टूरिज्म का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया गया था।

20. नामीबिया की Himba जनजाति की महिलाओं को अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं माना जाता है। खास बात ये है कि इस जनजाति के लोग पूरी जिंदगी में कभी भी नहीं नहाते हैं और खुद को साफ रखने के लिए पानी में पत्तियों को डालकर उसके भाप (Smoke Bath) से नहाते हैं।

21. इंग्लैंड के Cooper's Hill में हर साल Hill Cheese-Rolling and Wake नाम के खेल का आयोजन किया जाता है जिसमें एक चीज (Cheese) के टुकड़े को 600 फ़ीट ऊंची पहाड़ी से नीचे फेंका जाता है और लोग इसे पकड़ने के लिए भागते हैं। पहले ये सिर्फ स्थानीय लोगों में खेला जाता था पर अब बाकी देशों के लोग भी इसमें भाग लेते हैं।


22. चीन में Winnie the Pooh कार्टून कैरेक्टर को बैन कर दिया गया है क्योंकि चीन के लोग इसकी तुलना राष्ट्रपति Xi Jinping से करने लगे थे और बहुत से मीम्स बना रहे थे।

23. इस्तानबुल दुनिया का इकलौता ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों में फैला हुआ है। इस्तानबुल का एक हिस्सा एशिया महाद्वीप में फैला है और एक हिस्सा यूरोप महाद्वीप में फैला है।

24. San Marino की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम 1986 में बनी थी और तब से लेकर आज तक टीम सिर्फ 1 ही मैच जीत पायी है और 200 से ज्यादा मैच हार चुकी है। ये इकलौता मैच टीम ने 2004 में जीता था।

25. 2011 से पहले तक रूस में बियर को एक सॉफ्ट ड्रिंक माना जाता था और बियर को किसी भी दुकान से किसी भी समय खरीदा जा सकता था, क्योंकि उस समय के कानून के अनुसार जिस भी चीज में 10% से कम शराब है उसे शराब नहीं माना जाता था।

Read Also - दुनिया के 20 मजेदार और अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्डस | 20 Most Weird and Amazing World Records Ever

26. डबलिन के Marsh's Library में बहुत सी दुर्लभ (Rare) किताबें रखी हुई है, लेकिन 18 वीं शताब्दी में इन किताबों की चोरी बढ़ने लगी तो अब जो भी लोग इन किताबों को पढ़ना चाहते हैं उन्हें इसे पढ़ने तक पिंजरे में बंद किया जाता है।

27. पाकिस्तान के Landi Kotal इलाके में एक बरगद के पेड़ को 123 सालों से जंजीरों में बांधा हुआ है। दरअसल 1898 में James Squid नाम के ब्रिटिश ऑफिसर को नशे में लगा था कि पेड़ उसकी तरफ बढ़ रहा है तो उसने अपने सिपाहियों से उसे गिरफ्तार करने को कहा और ये गिरफ्तारी अभी तक चल रही है।


28. दुनिया का सबसे लम्बे नाम वाला शहर “Krung Thep Mahanakhon Amon Rattanakosin Mahinthara Yuthaya Mahadilok Phop Noppharat Ratchathani Burirom Udomratchaniwet Mahasathan Amon Piman Awatan Sathit Sakkathattiya Witsanukam Prasit!" है जो 168 शब्दों का है। इस नाम को रोज की जिंदगी में इस्तेमाल करना मुश्किल है इसीलिए इसे छोटा करके Bangkok नाम दिया गया है।

29. Hawaii देश के रिवाज में अगर लड़कियां अपने बाएं कान में फूल रखती है तो वह शादी शुदा है या रिलेशनशिप में है लेकिन अगर दाएं कान के ऊपर फूल रखती है तो वह सिंगल है और प्यार की तलाश में है।

30. Pittsburgh में मौजूद Conflict Kitchen एक ऐसा रेस्टोरेंट है जो सिर्फ उन देशों के लोगों को खाना देता जिन देशों का अमेरिका के साथ झगड़ा हुआ है और उन्हीं देशों के पकवान बनते है जैसे कि नार्थ कोरिया, ईरान, अफगानिस्तान, क्यूबा आदि।

31. नॉर्वे के Longyearbyen शहर में लोगों का मरना मना है क्योंकि यहाँ इतनी ठंड है कि लोगों की दबायी गयी लाशें गल नहीं पाती और माना जाता है 1918 में Influenza Virus से मरने वाले लोगों की लाशों में अभी भी वह वायरस मौजूद है। यहाँ उन मरीजों को पहले ही दूसरे शहर में भेज दिया जाता है जो मरने वाले हो।

32. पुर्तगाल के एक छोटे से गांव Vale de Salgueiro में हर साल Epiphany नाम का ऐसा त्योहार मनाया जाता है जिसमें माँ बाप खुद ही अपने बच्चों को सिगरेट पीने के लिए प्रेरित करते हैं, और गांव के लोगों को पता नही है कि यह रिवाज कब और कैसे शुरू हुआ था।

33. स्वीडन के कुछ यूनिवर्सिटी में बच्चे रोज रात को 11 बजे अपने छत या खिड़की से बाहर झांक कर जोरों से चिल्लाते हैं। इसे Flogsta Scream कहा जाता है और इसे कब से और क्यों शुरू किया गया इसका पता नहीं है लेकिन माना जाता है ये परीक्षा के तनाव को कम करने और यूनिवर्सिटी में आत्महत्या किये गए छात्रों की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है।

34. अबु धाबी में हर साल ऊंटों की सौंदर्य प्रतियोगिता (Beauty Contest) करायी जाती है। 2017 में 45,000 के करीब ऊंटों में इसमें भाग लिया था और प्रतियोगिता की इनामी राशि $45 मिलियन थी।

Read Also - भारत के कुछ रहस्यमयी स्थान जिनके रहस्य से वैज्ञानिक भी हैरान है । Most Mysterious Places of India

35. इंडोनेशिया के Bali में बच्चे के जन्म के बाद तीन महीनों तक उसे जमीन को छूने नहीं दिया जाता क्योंकि माना जाता है कि इस न करने से बच्चे की पवित्रता खत्म हो जाएगी। 105 दिनों बाद Nyabutan नाम की रस्म की जाती है जिसके बाद बच्चा पहली बार धरती को छूता है।

36. Denver के एयरपोर्ट में Chatty Gargoyle नाम का एक AI पुतला लगाया गया है जो उसके सामने से जाने वाले लोगों के हाव भाव और उनके मूड का पता लगाकर  उनसे बातें करने लगता है।


37. Montana के कानून के अनुसार अगर स्कूल का कोई भी छात्र घोड़े में सवार होकर स्कूल जाता है तो प्रिंसीपल का फर्ज बनता है कि वो घोड़े को खाना खिलाये, पानी पिलाए उसे घुमाये और दिनभर उसकी देखभाल करे।

38. जापान को दुनिया का सबसे सुरक्षित रेलवे सिस्टम माना जाता है क्योंकि इसके 56 साल के इतिहास में ऐसी कोई ट्रैन दुर्घटना नहीं हुई है जिसमें किसी की मौत हुई हो। 2019 में जापान में एक कि ट्रेन की ट्रक से टक्कर हो गयी थी जिसमें ट्रक ड्राइवर की मौत हो गयी थी लेकिन ट्रैन में किसी को गंभीर चोट नहीं आयी।

39. नेपाल में Hokse नाम का ऐसा गांव है जहां रहने वाले लगभग आधे के करीब लोगों ने अपनी एक किडनी बेच दी है जिस वजह से इसे 'Kidney Valley' नाम दिया गया है। गांव के अधिकतर लोग गरीब है इसीलिए लोगों ने जमीन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी है।


40. स्कॉटलैंड में मौजूद Overtoun Bridge को कुत्तों की आत्महत्या के लिए जाना जाता है क्योंकि यहां से कूद कर 300 के करीब कुत्ते जान दे चुके हैं। स्थानीय लोग इसका कारण पैरानॉर्मल औऱ भूतों को बताते हैं लेकिन इसका असल कारण पता नहीं चल पाया है।

41. Rental Family Service जापान की बहुत पुराने समय से चली आ रही सर्विस है जिसमें कि आप माँ बाप, पति पत्नी, भाई बहन जैसे परिवार के सदस्यों को या शादी के लिए मेहमानों को कुछ समय के लिए किराए पर ले सकते हो।

42. जापान के कुछ स्कूलों में सभी बच्चों के बाल काले होना जरूरी है और जिनके बाल प्राकृतिक तौर पर दूसरे रंग के हैं उन्हें भी बाल काले करने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बच्चे रंग बिरंगे बालों के साथ स्कूल में स्टाइल ना मार सके। लेकिन Osaka की एक छात्रा ने स्कूल पर $19,265 का मुकदमा दर्ज कराया था क्योंकि बाल डाई कराने से उसके बाल झड़ने लगे थे।

43. 2015 में चीन के कुछ इंटरनेट कोडिंग कंपनियों ने ऑफिस में चीरलीडर्स को रखा था ताकि ऑफिस का माहौल खुशनुमा रह सके। चीरलीडर्स का काम प्रोग्रामर्स के लिए नाश्ता लाना और उनके काम के तनाव को कम करने के लिए उनके साथ बातें करना था।

Read Also - अमेरिका का ऐसा धर्म गुरु जिसके अंधविश्वास में आकर 900 से अधिक लोगों ने आत्महत्या कर ली थी | Jim Jones Story in Hindi

44. Statue of Liberty फ्रांस द्वारा अमेरिका को 1886 में तोहफे के रूप दिया गया था। और उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति Grover Cleveland ने इसमें बिजली लगा कर इसे 16 सालों तक लाइटहाउस के रूप में इस्तेमाल किया।

45. चीन में चीनी नागरिक अपनी खुद की निजी सम्पति नहीं खरीद सकते, उनकी खरीदी हुई सम्पति पर चीनी सरकार का अधिकार होता है और सरकारी काम के लिए सरकार लोगों की जमीन का कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें कोई पैसा भी नहीं दिया जाता।

46. जर्मनी के Ulm शहर में बेघर लोगों को ठंड से बचाने के लिए सड़कों पर खास छोटे डिब्बे लगाए गए हैं, इन्हें Ulmer Nest नाम दिया गया है। इस डिब्बे में दो लोग रह सकते है जो जिसमें वे हवा पानी और नमी से बच सकते है।


47. जर्मनी का Hilgermissen दुनिया का इकलौता शहर है जिसके सड़कों और चौराहों का कोई नाम नहीं है। यहां डिलीवरी और अन्य सेवाओं को आसान बनाने के लिए फरवरी, 2019 शहरों के नाम रखने के पक्ष में वोटिंग करायी गयी थी लेकिन 60% वोटर्स ने इसके विरोध में वोट दिया था।

48. जर्मनी में फादर्स डे के दिन लोग समूह में इकठ्ठे होकर अपनी अपनी छोटी सी गाड़ी में बियर व शराब भरकर उसे खींचकर पूरे शहर में घूमते हैं और उसमें रखी शराब और बियर पीते है और नशा उतारने के लिए अगले तीन दिन और छुट्टी करते हैं।

49. कोलकाता में दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ मौजूद है जो 255 सालों से ज्यादा पुराना और 5 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और इसे Great Banyan Tree नाम दिया गया है। इस पेड़ में 2800 से ज्यादा जड़ें है और पेड़ की सुरक्षा के लिए 13 एक्सपर्ट स्टाफ रखे हुए है।

Credit - Wikipedia


50. इजरायल में Haifa के कुछ डे केअर सेंटर्स में एक एक्सपेरिमेंट किया गया था जहाँ बच्चों को देर से लेने आने वाले माँ बाप के ऊपर जुर्माना रखा गया था। लेकिन जुर्माना रखने के बाद देरी से आने वाले माँ बाप की संख्या दोगुनी हो गयी क्योंकि पहले उन्हें हमेशा देरी से आने के लिए माफी मांगनी पड़ती और बहाना बनाना पड़ता था पर अब सिर्फ जुर्माना देना पड़ता था।

Post a Comment

1 Comments

  1. Merkur Review of Merkur | Xn News
    Merkur is a well-known manufacturer of high performance safety razors. The Merkur 9300 HD, the 카지노사이트 most 바카라 advanced and most aggressive version of the 9300, is 메리트 카지노 쿠폰 an

    ReplyDelete

अपनी राय जरूर दें❤️

Search This Site