50 Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 मजेदार तथ्य व फैक्ट्स

 Best Hindi Facts (Part - 3)

1. मार्च, 1958 में अमेरिका का B-47 जहाज परमाणु बम लेकर यूनाइटेड किंगडम की और जा रहा था लेकिन यह गलती से अमेरिका के ही राज्य South Carolina में गिर गया था, और ये नागासाकी वाले परमाणु बम से भी बड़ा था।

2. PBS के अनुसार धरती पर अब तक जितनी भी प्रजातियां रही है उनमें से 99.9% प्रजातियां विलुप्त हो चुकी है। और बचे हुए .1% प्रतिशत प्रजातियों में से हम इंसान भी एक है।
50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Pixabay/susannp4

3. Silverback Gorillas धरती के सबसे ताकतवर जानवरों में से एक है, ये अपने शरीर से 8-10 गुना ज्यादा भार उठा सकते है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार ये 815 किलोग्राम तक का वजन उठा सकते हैं।

4. Margherita Hut दुनिया की सबसे ऊँचाई में बनाई गई झोपडी है जो 4554 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए 4-5 घण्टे पैदल चलना पड़ता है और हर साल बहुत से कैम्पिंग करने वाले लोग यहाँ जाते है।

5. अमेरिका के राज्य Maryland में लोगों को बारिश के लिए भी टैक्स चुकाना पड़ता है। और बारिश जितनी ज्यादा होगी टैक्स भी उतना ही ज्यादा देना पड़ता है। 

6. ब्रिटिश कानून के अनुसार अगर गाड़ी चलाते समय आपकी गाड़ी से पानी के छींटे पैदल चल रहे यात्री को भिगो दे तो आपको £5000 तक का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।
50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Shutterstock/Mmartin

7. ब्रिटिश लोगों को चाय इतनी पसन्द होती है कि वहां के आर्मी टैंक्स के अंदर चाय बनाने के लिए अलग से थोड़ी जगह दी जाती है।

8. पोलैंड में स्कूलों व खेल के मैदानों में Winnie the Pooh कैरेक्टर बना हुआ शर्ट लगाने पर प्रतिबंध है क्योंकि इस करैक्टर ने पैंट या पजामा कुछ भी नहीं पहना है।

Read Also - दुनिया के कुछ अजीबोगरीब तो कुछ हंसा देने वाले कानून | Interesting and Funny Laws around the World

9. 2012 में नेपाल के Mohammed Salmodin नाम के किसान को कोबरा ने काट लिया था फिर उस किसान ने भी उस कोबरा को काट लिया, इसके बाद कोबरा सांप तो मर गया लेकिन किसान को कुछ भी नहीं हुआ।

10. Steve Jobs अपने कार को हमेशा बिना नम्बर प्लेट के  चलाते थे, क्योंकि कैलिफोर्निया के कानून के अनुसार कोई भी व्यक्ति नयी गाड़ी लेता है तो वो 6 महीने तक बिना नंबर प्लेट के गाड़ी चला सकता है और इसी का फायदा उठाते हुए Steve Jobs जब भी नयी गाड़ी लेते तो 6 महीने बाद उसे बदल कर फिरसे नयी ले लेते थे।

11Spider-Man मूवी में पीटर पार्कर और आंटी मे का जो एड्रेस 20 Ingram St. दिखाया गया था वो असल जिंदगी में भी मौजूद है और वहाँ पीटर परिवार ही रहता है।

12. फ्रांस में नए कानून के बाद सुपरमार्केटस का खाना नही बिकने पर उसे फेंक देना गैरकानूनी किया गया है। अब सभी सुपरमार्केटस पर यब दबाव डाला गया है कि वे बचे हुए खाने का या तो पशुओं के चारे में इस्तेमाल करे या फिर किसी जरूरतमंद को दे दे।

13. Turritopsis Dohrnii पृथ्वी की इकलौती ऐसी जीव है जो अमर है यानी कभी भी नहीं मरती। ये जब भी भूखी, बीमार या चोटिल होती है तो खुद को फिरसे अपने सेल्स को बचपन वाली अवस्था मे ले जाती है। 

Read Also जानवरों के बारे में कुछ 30 रोचक जानकारियां जो आपका दिन बना देंगे | 30 Amazing Facts About Animals in Hindi


14. जुलाई 2020 ने Wyoming के एक 6 साल के बच्चे ने अपनी बहन को कुत्ते के हमले से बचाया था जिस कारण उसे बहुत ही गम्भीर चोटें आई औऱ उसके शरीर में 90 टांके लगे। इसके बाद रील लाइफ के सुपरहीरोज़ जैसे Chris Evans, Chris Hemsworth, Mark Ruffalo ने भी बच्चे की हिम्मत की तारीफ की और उसे रियल लाइफ का सुपरहीरो बताया। Chris Evans ने तो उसे उपहार के तौर पर Captain America Shield भी दी थी।
50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020

15. आखिरी बार जब अभी लोग पृथ्वी पर मौजूद थे वह तारीख थी 2 नवम्बर 2000। इसके बाद से कोई न कोई इंसान अंतरिक्ष पर मौजूद होता है।

16. मेक्सिको में अगर कोई कैदी अकेले जेल से भागता है तो इसे गैर कानूनी नहीं माना जाता और उसे कोई सजा नहीं होती, क्योंकि वहाँ माना जाता है कि भागना इंसानो का स्वभाव है और आजादी अभी का अधिकार है।

17. धरती से विलुप्त हो चुके अब तक के सबसे बड़े Mammoth हाथी कितने बड़े होते थे इसका अंदाजा आप लोग इसी बात से लगा सकते हैं कि इनके दाँतो (Trunks) की लंबाई 10-12 फुट तक होती थी, यानी कि इंसानो से दोगुनी।

18. इंद्रधनुष सिर्फ दिन में ही नहीं बनते बल्कि रात में भी चाँद की रोशनी के कारण बनते है और इन्हें Moonbow कहा जाता है।

19. न्यूयॉर्क का 'The Museum of Non-visible Art' ऐसा म्यूजियम है जहाँ आपको एक खाली दीवार के सामने खड़े होकर कल्पना करना है कि दीवार में कुछ बना हुआ है, क्योंकि इनके अनुसार कला को देखने के लिए आंखों की जरूरत नहीं होती। औऱ यहाँ अब तक कि सबसे महंगी पेंटिंग $10,000 में बिकी है जो एक महिला ने खरीदी थी।

20. सिंगापुर में शोधकर्ताओं ने हिन्द महासागर (Indian Ocean) के सबसे गहरे हिस्से में 14 पैरों वाला कॉकरोच ढूंढा था जिसे Bathynomus Raksasa नाम दिया गया है।

50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Instagram/lkcnhm

21. तीरंदाजी में सबसे दूर सही निशाना लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड 930.04 फुट है जो एक बिना हाथों वाले व्यक्ति के नाम है ओर उनका नाम Matt Stutzman है।


Read Also - दुनिया के 20 मजेदार और अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्डस | 20 Most Weird and Amazing World Records Ever


22. लंदन के Stephen Wiltshire की याददाश्त और कला इतनी अच्छी है कि ये एक बार जिस भी चीज को देख लेते हैं उसकी हूबहू तस्वीर बना लेते हैं। एक बार ये हेलीकॉप्टर से न्यूयॉर्क शहर घूम रहे थे जिसके बाद इन्होंने पूरे शहर भी तस्वीर बना दी थी।

23. अगर आप लोग लंबे शब्दों को देख कर उसे पड़ने से डर जाते हैं तो इस डर के लिए भी एक नाम दिया गया है जिसे कहा जाता है : Hippopotomonstrosesquippedaliophobia

24. इटली के Viganella में कुछ गांव इतनी गहराई में मौजूद है कि यहाँ 6 महीनों तक धूप की रोशनी ही नही पहुंचती इसीलिए ये पहले ऐसे गांव बन गए है जहाँ रोशनी पहुंचाने के लिए पहाड़ो पर शीशे लगाए गए हैं।

50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Reuters/Tore Meek/NTB Scanpix

25. Joe Simonton नाम के व्यक्ति का कहना था कि 18 अप्रैल 1961 को उनके घर के पीछे एक UFO लैंड किया था जिसमे से कुछ एलियंस बाहर आये। बाद में उन एलियंस ने उनके Joe के घर मे पैनकेक बनाया कर खाया और उन्हें भी दिया। नीचे तस्वीर पर दिखाई गई पैनकेक वही है जो वो दावा करते है कि ये एलियंस ने बनाया था।

26. Nokia 1100 और Nokia 1110 अब तक के दुनिया ने सबसे ज्यादा बिकने वाले फ़ोन्स से है जिसके 250 मिलियन से ज्यादा यूनिट्स बिक चुके है, जबकि टचस्क्रीन वाले फ़ोन्स में Iphone 6 और Iphone 6 plus सबसे ज्यादा बिके है जिनके 220 मिलियन यूनिट्स बिक चुके हैं।

27. Phantom Vibration Syndrome ऐसी स्थिति है जब लोगों को लगता है कि उनके मोबाइल में वाइब्रेशन हो रही है जबकि ऐसा नहीं होता। आजकल ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल के कारण 90% लोग इससे ग्रसित है।

28. Hawaii में अगर लड़कियां अपने बायें कान पर फूल लगाती है तो इसका मतलब है कि वो रिलेशनशिप में है या शादी शुदा है लेकिन अगर लड़की अपने दाएं कान पर फूल लगाती है तो इसका मतलब वो सिंगल है और प्यार की तलाश में है।


Read Also दुनिया के अलग अलग देशों के अजीबोगरीब 15 अंधविश्वास। 15 Superstitions around the World in Hindi


29. Anechoic Chamber को पृथ्वी का सबसे शांत स्थान माना गया है जहाँ का साउंड -9.4 dBA मापा गया है। यहाँ आप अपनी दिल की धड़कनों के साथ ही अपने फेफड़ों की आवाज़ भी सुन सकते हैं। इन जगह पर 45 मिनट से ज्यादा कोई भी व्यक्ति नहीं रह पाया है।

30. Sanduk Ruit नेपाल के नेत्र विशेषज्ञ है जो कि अभी तक 13 लाख से भी ज्यादा लोगों की आंखों की रोशनी वापिस लाने में मदद कर चुके हैं। ये Tilganga institute of Ophthalmology के संस्थापक भी है जहाँ ये गरीबों का मुफ्त में इलाज करते हैं।

31. वाशिंगटन में गिलहरियों को सड़क पार कराने और हादसों से बचाने के लिए सड़कों के ऊपर 60 फुट लम्बा पूल बनाया गया है जिसे Nutty Narrows Bridge नाम दिया गया है।
50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Wikimedia/Avi

32. Babiya नाम की मगरमच्छ दुनिया की इकलौती शाकाहारी मगरमच्छ है जो केरल में स्थित Ananthapura Lake Temple की रक्षक है और यह मंदिर में चढ़ाए गए प्रसाद को ही खाती है जिसे मन्दिर का पुजारी अपने हाथों से खिलाता है।

33. Mark Bustos न्यूयॉर्क के हेयर स्टाइलिस्ट है जो हर रविवार को शहर की गलियों में जाते है औऱ गरीबों व बेघर लोगों का मुफ्त में बाल काटते हैं।

34. राजस्थान में मौजूद देवमाली गांव एक अनोखा गांव है जहाँ पर अभी भी एक भी पक्का मकान नहीं है। इस गाँव की सारी जमीन भगवान देव नारायण के नाम है। इस गांव में कोई भी व्यक्ति शराब या मांस का सेवन नही करता।

35. Send me to Heaven एक ऐसा गेम है जिसमें अपने फ़ोन को हवा में फेंकना होता है और यह ऊँचाई बताती है इसीलिए फोन को पहले से ऊँचा फेंकने के लिए बहुत से लोगों ने अपने मोबाइल्स तोड़ दिये थे जिस कारण Apple ने इसे App Store से हटा दिया था। हालांकि गेम के मालिक ने भी यह कबूला था कि उन्होंने यह गेम Iphone तोड़ने के लिए बनाया था।

36. जापान में ग्रीन न्यूज़पेपर नाम के ऐसे अखबार बनाये जाते हैं जिसमें छोटे छोटे बीज डाले जाते है, जिसे अगर पड़ने के बाद मिट्टी में दबा दे तो उसमें से पौधा उग जाता है।

37. लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में ऐसा फूल पाया जाता है जो दिखने में लिपस्टिक लगाए हुए होठों की तरह दिखता है। इसे Psychotria Elata और Hooker's Lips कहा जाता है।

50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020

Photo - Wikimedia Commons/When on Earth

38. कुछ हफ़्तों तक बहुत अधिक मात्रा में गाजर खाने से हमारी त्वचा का रंग गाजर की तरह संतरी हो जाता है, ऐसा हमारे खून में Beta-Carotene की मात्रा बढ़ जाने के कारण होती है। इस स्थिति को Carotenemia कहा जाता है।

Read Also50 Amazing Facts in Hindi | 50 मज़ेदार व रोचक तथ्य (Part-1)

39. 1920 में अलवर के महाराजा ने 7 रॉल्स रॉयस खरीदी थी और सभी को कूड़ा उठाने के लिए इस्तेमाल करते थे, क्योंकि इंग्लैंड में रॉल्स रॉयस कंपनी ने उनकी वेशभूषा देख कर उन्हें टेस्ट ड्राइव देने से इनकार कर दिया था।

40. 27 अक्टूबर 1962 को सोवियत सबमरीन के ऑफिसर Vasili Arkhipov ने अपने कैप्टन के आदेश का पालन ना मानते हए अमेरिका के ऊपर परमाणु बम गिराने से इंकार कर दिया था। ऐसा करके इन्होंने पूरी दुनिया को विश्व युद्ध 3 से बचाया था 

41. Liew Thow Lin को मैगनेट मैन के नाम से जाना जाता है क्योंकि इनके शरीर में धातु (metal) से बनी चीजें चिपक जाती है। ये अपने शरीर पर 36 किलो तक के धातु चिपका सकते है, अपनी इस रियल लाइफ सुपरपावर से ये कार को भी खींच सकते हैं।

42. टाइटैनिक जहाज के डूबते समय एक बिस्किट ऐसा था तो यही सलामत बच गया था, औऱ इसे बाद में 23,000 डॉलर मे बेचा गया जो अब तक का सबसे महंगा बिकने वाला बिस्किट है।

50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020

Photo - HenryAldridge&Son/Splash/Corbis


43. 13वीं शताब्दी से पहले Girl शब्द लड़के व लड़की दोनों के लिए इस्तेमाल होता था।

44. पटियाला के रहने वाले Avtar Singh Mauni दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी पहनते है, इसकी पगड़ी का वजन 100 पाउंड है और इसे खोलने पर इसकी लम्बाई 645 मीटर है जो कि लगभग 13 ओलंपिक के स्विमिंग पूल जितना है।

45. Gustave Eiffel ने Eiffel Tower बनाते समय इसके तीसरे में एक छोटा सा गुप्त कमरा बनाया था जहाँ सिर्फ उनके खास मेहमानों को ही जाने की अनुमति थी। अभी भी वहाँ किसी को जाने की अनुमति नही है लेकिन खिड़की से अंदर देख सकते है।

46. अमेरिका के Nebraska में Monowi नाम का ऐसा गाँव है जहाँ की जनसंख्या सिर्फ एक है, जो कि 86 साल की  Elsie Eiler नाम की महिला है। यह अपने पति के साथ यहाँ रहती थी लेकिन उनके देहांत के बाद यहाँ अकेले रह रही है। Elsie इस गांव की लाइब्रेरियन, मेयर और बारटेंडर सब कुछ है।

47. Giethoorn नीदरलैंड का ऐसा गांव है जहाँ पर एक भी सड़क नहीं है। यहाँ एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिये सिर्फ नौकाएं ही चलती है।

50 Most Unique and Interesting Facts in Hindi | 50 हटके व मजेदार तथ्य/फैक्ट्स, 2020
Photo - Wikimedia Commons/PhotoBobil


48. अगस्त, 2020 में Hyundai कार कंपनी ने एक स्ट्रीट डॉग को शोरूम में सेल्समैन के काम और रखा था, जिसे टक्सन प्राइम नाम दिया गया था। कंपनी ने इस कुत्ते के लिए अलग से आई-कार्ड भी बनाया था।

49. वेनेज़ुएला में लोग हर जगह हमेशा तय किये गए समय से 15 मिनट लाते ही जाते है क्योंकि जल्दी पहुंचना वहाँ ज्यादा उत्सुक और लालची माना जाता है।

50. Sweden में खून दान करने वाले व्यक्ति का खून जब भी किसी को चढ़ाया जाता है तो खून देने वाले को इस बारे में मैसेज करके बता दिया जाता है

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

अपनी राय जरूर दें❤️

Search This Site