50 Intresting Facts in Hindi | 50 रोचक तथ्य व जानकारियां

Best Hindi Facts (Part-1)

1. आपको शायद जानकर हैरानी होगी की बराक ओबामा 2 बार ग्रैमी अवार्ड भी जीत चुके है।

2. कीडों की प्रजातियों ने रानी दीमक की उम्र सबसे ज्यादा होती है, जो 25 से 50 साल तक जीती है।
3. अब तक का सबसे लंबा टीवी एड (TV Ad) 14 घण्टे लम्बा है जो 2018 में ब्राज़ील में बना था
4. Duck Billed Platypus इकलौता ऐसा जानवर है जो दूध और अंडे दोनो देती है।
5. आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि डच पुलिस हमेशा अपने कार में टेडी बियर रखती है, ये तब काम आते है जब किसी घटना के दौरान किसी छोटे बच्चे को सांत्वना देना पड़े।
6. Heterochromia Iridum एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके दोनों आंखों का रंग अलग अलग हो जाता है।
7. गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार अबतक का सबसे बड़ा गुलाब का पौधा 18 फुट 8 इंच लम्बा है, जो कि कैलिफोर्निया में उगाया गया था।
8. इंसानो का बायां फेंफड़ा दाएं के मुकाबले थोड़ा छोटा होता है ऐसा इसलिए क्योंकि बायें फेंफडे में थोड़ा सा हिस्सा दिल भी ले लेता है।
Read Also - कुछ ऐसे जानवर जो दिखने में एक जैसे हैं लेकिन है अलग अलग

9. रानी एलिज़ाबेथ II मैकेनिक भी रह चुकी है। इन्होंने विश्व युद्ध II के दौरान ऑटो मैकेनिक के तौर पर अपने देश और सेना की सेवा की थी। कहते है ना कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता और यह उसका सबसे सही उदाहरण है।

10. Green Bay, Washington को दुनिया के टॉयलेट पेपर्स की राजधानी के नाम से भी जाना जाता है।
11. ब्रिटिश लोगों को चाय इतनी पसन्द होती है कि वहाँ के आर्मी टैंक्स के अंदर चाय बनाने के लिए अलग से जगह दी गयी होती है।
12. 29 मई को अनोखा व विचित्र दिन 'Put A Pillow On Your Fridge Day' मनाया जाता है।
13. Unicorn जो कि पूरी दुनिया के लिए एक काल्पनिक जानवर और इसका जिक्र अधिकतर कहानियों व फिल्मों में ही होता है, लेकिन आप लोग जानकर हैरान हो जाओगे की स्कॉटलैंड देश का राष्ट्रीय पशु यूनिकॉर्न है।
14. विज्ञान के तथ्यों की बात करे तो जो तारा हम रात के समय में आसमान में देखते है वो असल मे अभी के समय में उस जगह पर नही होते, अभी हमें दिखाई देने वाला तारा उस तारे द्वारा हज़ारो साल पहले छोड़ा गया प्रकाश मात्र होता है।
15. शैम्पेन जो आज के समय में खुशी मनाते समय प्रयोग होने वाला मुख्य ड्रिंक बन गया है पर 19वीं शताब्दी से पहले इसे जूते पोलिश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

Read Also - जानवरों के बारे में 30 रोचक जानकारियां जो आपका दिन बना देगी

16. फ्रांस में 213 सालों तक लड़कियों का पैंट पहनना गैर कानूनी था पर फरबरी, 2013 में इस कानून को हटाया गया।
17. जब आप किसी शब्द को भूल जाते हैं और याद नही कर पाते उसके लिये भी अलग से शब्द रखा गया है जिसे 'Lethologica' कहा जाता है।
18. धरती में अब तक का सबसे न्यूनतम रिकॉर्ड किया गया तापमान -144° है, जो अंटार्कटिका में रिकॉर्ड किया गया था।
19. दुनिया मे सबसे लंबी नाम वाली जगह न्यूज़ीलैंड में स्थित है जिसमे 85 अक्षर है। यह नाम नीचे फ़ोटो में दिया गया है आप खुद ही इसे पढ़ने की कोशिश करें👇

20. Dragon's Breath' दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है जिसको खाने से इंसान की मौत तक हो सकती है, और इसी से आप इसके तीखेपन का अंदाजा लगा सकते हैं।
21. दुनिया का सबसे नया देश दक्षिण सूडान है जो कि 2011 में ही सूडान से आजाद हुआ था।
22. दुनिया की सबसे बड़ी गुफा Hang Son Doong है जो विएतनाम में स्थित है। इस गुफा की खास बात यह है कि इसका खुद का जंगल मौसम व बादल है।
23. यदि आप कोका-कोला के शौकीन है तो नार्थ कोरिया और क्यूबा घूमने जाने का प्लान छोड़ दे, क्योंकि नार्थ कोरिया और क्यूबा ही दुनिया के दो ऐसे देश है जहाँ कोका-कोला पर प्रतिबंध लगाया गया है।
24. मोहम्मद नाम दुनिया मे किसी भी बच्चे का सबसे ज्यादा रखे जाने वाला नाम है
25. एक Horseshoe Crab की 10 आँखे होतो है जो उसके पूरे शरीर मे फैली होती है।
26. इंग्लिश में बीते हुए कल से पहले वाले दिन को Ereyesterday और आने वाले कल से अगले दिन को Overmorrow कहा जाता है।

Read Also - दुनिया के कुछ अजीबोगरीब व हँसा देने वाले कानून

27. Benin जो कि मध्य अफ्रीका का एक देश है, यहाँ का जुड़वाँ बच्चों का स्तर दुनिया में सबसे ज्यादा है यहां हर हज़ार बच्चों में से औसतन 30 बच्चे जुड़वा पैदा होते है, औऱ विश्व स्तर की बात करे तो 1000 हज़ार बच्चों में औसतन 13 बच्चे जुड़वा पैदा होते है जोकि Benin के लगभग आधा है।
28. Sloth को दुनिया का सबसे आलसी जानवर माना जाता है यह एक दिन में लगभग 20 घण्टे सोते ही रहता है, और इसे एक पत्ता पचाने में 1 हफ्ते तक का वक्त लग जाता है।
29. सबसे पहली Iphone बनाने वाली कंपनी Apple नहीं थी बल्कि Apple से एक दशक पहले ही Cisco कंपनी ने Iphone निकाल लिया था।
30. कुत्तो को वफादार और इंसानों का अच्छा दोस्त और घर की रखवाली करने वाला माना जाता है यही कारण है कि कुत्तों को सभी लोग पालन पसन्द करते है। लेकिन चीन के ग्रामीण इलाकों के 12 से अधिक पुलिस थानों में पहरेदारी के लिए कुत्तों की जगह हँसो को रखा गया।
31. Q एकमात्र ऐसा शब्द है जो अमेरिका के किसी भी राज्य के नाम में नहीं आता।
32. Eritrea देश मे आपको अगर 2 से अधिक मेहमान बुलाने है तो वहाँ के सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है, और अगर कोई इसका उलंघन करता है तो उसे जेल तक हो सकती है।

Read Also - हचिको एक कुते की ईमानदारी की दिल छू लेने वाली कहानी

33. एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई भी व्यक्ति तोड़ना नहीं चाहेगा, 2001 में 'Matt MacKnight' को एक कार ने इतनी जोर की टक्कर मारी की वह 118 फुट दूर जा गिरा जो कि एक रिकॉर्ड है, हालांकि खुशकिस्मती से उसकी जान बच गयी थी।
34. सभी हड्डी वाले जीवों में ग्रीनलैंड शार्क की उम्र सबसे ज्यादा होती है, जो 400 सालों से भी अधिक समय तक जीती है। 2014 में ग्रीनलैंड में 392 साल पुराना शार्क पाया गया था।
35. स्पेन की 'Setenil de Las Bodegas' नाम की बस्ती पूरी तरह से पथ्थरों के नीचे बसी हुई है, और यहाँ 3000 से भी अधिक लोग रहते है।
36. चीन में 'Winnie The Pooh' कार्टून पर प्रतिबंध लगाया गया है, क्योंकि चीन के लोग इस कार्टून की तुलना राष्ट्रपति 'Xi Jinping' से करने लगे थे।
37. नये कानून के अनुसार पायलट बनने के लिए अब इंग्लिश भाषा का आना अनिवार्य कर दिया गया है चाहे वह किसी भी देश का हो।
38. रोवर के 2017 के अध्ययन के अनुसार अमेरिकी लोगों को कुते इतने पसन्द है कि वे इसके लिए अपने लाइफ पार्टनर तक को छोड़ने के लिए तैयार थे। इस अध्ययन के अनुसार 54% लोग ऐसे थे जो अपने पार्टनर को छोड़ने के लिए तैयार थे अगर उनका कुत्ता उन्हें पसन्द नही करता तो।
39. केचप जिसे लोग आजकल बड़े मजे से खाते है, पर इसे 1800 से पहले दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था।
40. 1989 मे रूस के E. Frenkel नाम के व्यक्ति का कहना था कि उनमें कुछ ऐसी शक्ति है जिससे वे दिमाग से ही साईकल और कार को रोक चुके है और अब ट्रैन को रोकना चाहते है। तो जब वे इसी तरह ट्रैन को रोकने गए तो ट्रैन रुकी नही और उनकी मौत हो गयी।
41. अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्तियों मे से एक Jack Ma ने अमेरिका में 28 हजार एकड़ की जमीन खरीदी है ताकि वहाँ कोई भी औद्योगिक कार्य ना हो और वहाँ के  जानवरों व प्रकृति की रक्षा की जा सके।
42. एक अध्ययन के अनुसार अमेरिका में हर साल शार्क से ज्यादा मौतें गाय की वजह से होती है, शार्क की वजह से हर साल सिर्फ 2-5 लोगों की मौत होती है जबकि गाय की वजह से 20 से अधिक लोगों की मौत होती है।
43. भारतीय कानून के अनुसार पुलिस महिलाओं को सूरज ढलने के बाद औए सूरज उगने से पहले गिरफ्तार नहीं कर सकती।
44. चूहे जिन्हें लोग छोटा सा जीव ही मानते हैं पर इन्ही चूहों को तंज़ानिया की 'Apopo' नाम की संगठन पिछले 20 लैंडमाइन ओर फेफड़ों की बीमारी का पता लगाने के लिए इस्तेमाल कर रहे है।
45. Ethiopia एक ऐसा देश है जहां का कैलेंडर बाकी देश के मुकाबले7 साल पीछे चल रहा है, और यहाँ साल में 12 नही बल्कि 13 महीने होते हैं।
46. साधु अमर भारती भारत के ऐसे साधु थे जिन्होंने भगवान शिवजी की अराधना के लिए 1983 से लेकर 38 सालों तक अपना दायाँ हाथ हवा में उठा कर रखा। हालांकि 38 साल बाद उनका हाथ शरीर का हिस्सा मात्र रह गया था जिसे वह हिला भी नहीं सकते थे।

Read Also - दुनिया के अलग अलग देशों के अजीबोगरीब अंधविश्वास

47. प्लूटो जो कि 1930 में खोजा गया था, इसे सूर्य का एक चक्कर लगाने के लिए धरती के साल के हिसाब से
48. दुनिया मे सबसे ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड Ashrita Furman के नाम है। इनके नाम 2017 में 600 से भी अधिक गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड था।
49. बहुत से लोग नम्बर 13 को अशुभ मानते हैं और इसका इस्तेमाल करने से डरते है नंबर 13 से होने वाले इस डर को 'Triskaidekaphobia' कहा जाता है।
50. अंटार्कटिका रेगिस्तान हमारी धरती पर मौजूद सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यहाँ पर आपको दूर दूर तक कोई भी पेड़ नहीं दिखाई देगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Search This Site